8 Best Tareka Website Ke Domain Name Ko Choose Karne Ka

83
views

8 Best Tareka Website Ke Domain Name Ko Choose Karne Ka

ब्लॉग शुरू करते समय, डोमेन नाम चुनना तनावपूर्ण हो सकता है क्योंकि आप कोई गलती नहीं करना चाहते हैं। प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, हमारे पास एक 8 कदम ढांचा है जिसका उपयोग आप अपनी वेबसाइट के लिए सर्वोत्तम डोमेन चुनने के लिए कर सकते हैं।

1. .com के साथ चिपकाओ

मूल .com, .net और .org से .pizza, .photography, और यहां तक ​​कि .blog जैसे विशिष्ट एक्सटेंशन में आज भी बहुत सारे नए डोमेन नाम एक्सटेंशन उपलब्ध हैं।

हम हमेशा एक .com डोमेन चुनने की सलाह देते हैं। हालांकि यह नए एक्सटेंशन का उपयोग कर चालाक ब्लॉग नामों के साथ आने के लिए मोहक हो सकता है, एक .com डोमेन अभी भी सबसे स्थापित और विश्वसनीय डोमेन एक्सटेंशन है। .Ninja या .photography जैसे नए डोमेन एक्सटेंशन अविश्वसनीय हो सकते हैं।

डॉट कॉम डोमेन भी सबसे यादगार हैं। कई उपयोगकर्ता, विशेष रूप से जो तकनीक-समझदार नहीं हैं, स्वचालित रूप से इसके बारे में सोचने के बिना प्रत्येक डोमेन के अंत में “.com” टाइप करेंगे।

यदि आपकी वेबसाइट जेन.फोटोग्राफी जैसी कुछ है, और आपके उपयोगकर्ता गलती से jane.photography.com में टाइप करते हैं, तो वे photography.com पर एक त्रुटि पृष्ठ पर समाप्त हो जाएंगे। .Com के साथ चिपके हुए जोखिम से बचने के लिए यह स्मार्ट है।

उल्लेख नहीं है, अधिकांश स्मार्ट फोन कीबोर्ड स्वचालित रूप से एक .com बटन है।

2. कीवर्ड का प्रयोग करें

कीवर्ड डोमेन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपने डोमेन नाम में कीवर्ड का उपयोग करके, आप खोज इंजन को बताते हैं कि आपकी वेबसाइट किस बारे में है। गुणवत्ता सामग्री और अच्छे उपयोगकर्ता अनुभव के साथ, आपके डोमेन के कीवर्ड आपको Google में उच्च रैंक करने में मदद कर सकते हैं।

अपने लक्षित कीवर्ड के साथ एक अच्छा डोमेन ढूंढना बहुत मुश्किल है जो पहले से नहीं लिया गया है। आपको अपने डोमेन को खड़ा करने के लिए रचनात्मक बनने और अपने शब्दों को अन्य शब्दों के साथ संयोजित करने की आवश्यकता होगी।

3. इसे छोटा रखें

जबकि कीवर्ड महत्वपूर्ण हैं, डोमेन लंबाई के साथ ओवरबोर्ड पर न जाएं। डोमेन नाम होना बेहतर है जो छोटा और यादगार है।

अपने डोमेन नाम को 15 वर्णों के तहत रखना एक अच्छा विचार है। आपके उपयोगकर्ताओं को याद रखने के लिए लंबे डोमेन कठिन हैं।

उल्लेख नहीं है, उपयोगकर्ता लंबे डोमेन नामों के साथ टाइपो में प्रवेश करने के लिए भी अधिक प्रवण होंगे, और आप उस ट्रैफ़िक पर हार जाएंगे।

यही कारण है कि अपने डोमेन की लंबाई को कम रखना एक अच्छा विचार है।

4. उच्चारण और वर्तनी के लिए आसान बनाओ

बोलने के साथ-साथ लिखने के दौरान आपको आसानी से अपना डोमेन साझा करने में सक्षम होना चाहिए। आप कभी भी नहीं जानते कि आपको अपने डोमेन नाम को व्यक्तिगत रूप से साझा करने के लिए कहा जाएगा।

किसी भी श्रोता के लिए समझना और वर्तनी करना आसान होना चाहिए।

5. इसे अद्वितीय और ब्रांड योग्य रखें

आपका ब्लॉग डोमेन नाम अद्वितीय होना चाहिए, इसलिए आप अपने पाठकों के दिमाग में खड़े रहेंगे। अपने आला में अन्य ब्लॉगों का शोध करना और यह पता लगाना स्मार्ट है कि वे किस डोमेन नाम का उपयोग कर रहे हैं।

आप गलती से ट्रेडमार्क नाम का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, या किसी अन्य ब्लॉगर की प्रतिलिपि बनाने का आरोप नहीं लेना चाहते हैं।

आप एक डोमेन नाम चुनना भी चुन सकते हैं जो अधिक ब्रांड योग्य है। ब्रांड करने योग्य डोमेन नाम अद्वितीय, आकर्षक और यादगार हैं। उदाहरण के लिए, “Amazon.com” “BuyBooksOnline.com” से कहीं अधिक ब्रांड करने योग्य नाम है।

6. हाइफ़न से बचें

हाइफ़न के साथ कभी भी डोमेन नाम न बनाएं। हाइफ़न स्पैम डोमेन का संकेत हो सकता है, जिसे आप संबद्ध नहीं करना चाहते हैं। आप संभावित आगंतुकों को गलत इंप्रेशन देना नहीं चाहते हैं।

हाइफेनेटेड डोमेन भी टाइपो के लिए प्रवण होते हैं। यदि आप हाइफ़न के साथ डोमेन नाम चुनते हैं क्योंकि जो डोमेन आप चाहते हैं वह पहले ही लिया जा चुका है, तो यदि आपके हाइफ़न में टाइप करना भूल जाते हैं तो आपके उपयोगकर्ता आपके प्रतिद्वंद्वी की साइट पर समाप्त हो जाएंगे।

7. दोगुनी अक्षरों से बचें

दोगुनी अक्षरों वाले डोमेन से बचने के लिए यह एक अच्छा विचार है, क्योंकि इससे टाइपो पर यातायात खोने की संभावना बढ़ जाती है। उदाहरण के लिए, वर्डप्रेससेटअप.com जैसे डोमेन टाइपोज़ के लिए अधिक प्रवण होंगे, और परिणामस्वरूप खोए गए ट्रैफ़िक होंगे।

8. विस्तार करने के लिए कमरे छोड़ दें

डोमेन नाम चुनना स्मार्ट है जो आपके आला से संबंधित है क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को आपकी साइट के बारे में कुछ जानकारी देता है। लेकिन आप अपने विकल्पों को बहुत सीमित नहीं करना चाहते हैं।

उदाहरण के लिए, एक फूलवाला Orchidblog.com जैसे डोमेन नाम का चयन कर सकता है, लेकिन फिर ऑर्किड के अलावा अन्य फूलों के बारे में ब्लॉगिंग शुरू करना चाहता है। उस स्थिति में, डोमेन आपको अन्य फूलों में रुचि रखने वाले पाठकों को आकर्षित करने से रोक सकता है।

ya bhi padhe/Google Adsense Kya Hai? Aur Kam Kaise Karta Hai

उचित रूप से अपनी वर्डप्रेस साइट को किसी नए डोमेन पर ले जाना एक निराशाजनक प्रक्रिया हो सकता है, और यदि आप इसे सही नहीं करते हैं तो इससे आपको खोज रैंकिंग और ट्रैफ़िक खोना पड़ सकता है।

यही कारण है कि इन युक्तियों को ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए आप अपनी वेबसाइट के लिए सबसे अच्छा डोमेन नाम चुन सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here