VPN Kya Hai? Aur Hame VPN Kyu Jarurre Hai

65
views

एक वीपीएन क्या है ?

वीपीएन या वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क
एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क एक कनेक्शन विधि है जो निजी और सार्वजनिक नेटवर्क जैसे सुरक्षा और गोपनीयता को वाईफाई हॉटस्पॉट और इंटरनेट में जोड़ने के लिए उपयोग की जाती है। संवेदनशील डेटा की सुरक्षा के लिए निगमों द्वारा वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का अक्सर उपयोग किया जाता है। हालांकि, एक निजी वीपीएन का उपयोग तेजी से अधिक लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि अधिक इंटरैक्शन जो पहले इंटरनेट पर आमने-सामने संक्रमण थे। वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के साथ गोपनीयता बढ़ी है क्योंकि उपयोगकर्ता का प्रारंभिक आईपी पता वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क प्रदाता से बदल दिया गया है। सब्सक्राइबर वीपीएन सेवा प्रदान करता है किसी भी गेटवे शहर से एक आईपी पता प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप सैन फ्रांसिस्को में रह सकते हैं, लेकिन वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के साथ, आप एम्स्टर्डम, न्यूयॉर्क या गेटवे शहरों में से किसी भी व्यक्ति में रह सकते हैं।

मुझे वीपीएन की आवश्यकता क्यों है?
अपना आईपी पता छुपाएं
एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क से कनेक्ट करने से अक्सर आपका असली आईपी पता छुपाता है।

अपना आईपी पता बदलें
एक वीपीएन का उपयोग लगभग निश्चित रूप से एक अलग आईपी पता प्राप्त करने के परिणामस्वरूप होगा।

डेटा स्थानान्तरण एन्क्रिप्ट करें
एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क आपके द्वारा सार्वजनिक वाईफाई पर स्थानांतरित डेटा की सुरक्षा करेगा।

अपना स्थान मास्क करें
वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के साथ, उपयोगकर्ता अपने इंटरनेट कनेक्शन के लिए मूल देश का चयन कर सकते हैं।

अवरुद्ध वेबसाइटों तक पहुंचें
एक वीपीएन के साथ सरकारों द्वारा अवरुद्ध वेबसाइट के आसपास जाओ।

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क सुरक्षा

सुरक्षा मुख्य कारण है कि निगमों ने वर्षों से वीपीएन का उपयोग किया है। नेटवर्क पर जाने वाले डेटा को अवरुद्ध करने के लिए तेजी से सरल तरीके हैं। वाईफाई स्पूफिंग और फायरशेप सूचना को हैक करने के दो आसान तरीके हैं। एक उपयोगी सादृश्य यह है कि कंप्यूटर पर एक फ़ायरवॉल आपके डेटा की सुरक्षा करता है और एक वीपीएन वेब पर आपके डेटा की सुरक्षा करता है। वीपीएन सभी ऑनलाइन डेटा स्थानान्तरण को समाहित करने के लिए उन्नत एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल और सुरक्षित सुरंग तकनीक का उपयोग करते हैं।

अधिकांश समझदार कंप्यूटर उपयोगकर्ता फ़ायरवॉल और अप-टू-डेट एंटीवायरस के बिना इंटरनेट से कनेक्ट होने का सपना नहीं देख पाएंगे। सुरक्षा खतरों को विकसित करना और इंटरनेट पर बढ़ती निर्भरता वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क को अच्छी तरह से सुरक्षा वाली सुरक्षा का एक अनिवार्य हिस्सा बनाती है। ईमानदारी जांच सुनिश्चित करती है कि कोई डेटा खो गया नहीं है और कनेक्शन को अपहृत नहीं किया गया है। चूंकि सभी यातायात सुरक्षित हैं, वीपीएन को प्रॉक्सी पर प्राथमिकता दी जाती है।

एक वीपीएन सेट अप करना

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क सेट करना एक सीधी प्रक्रिया है। यह अक्सर उपयोगकर्ता नाम और अलग पते दर्ज करने के रूप में सरल है। प्रमुख स्मार्टफोन पीपीटीपी और एल 2TP / आईपीसीईसी प्रोटोकॉल का उपयोग कर वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। सभी प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम पीपीटीपी वीपीएन कनेक्शन को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। ओपन वीपीएन और एल 2TP / आईपीएससी प्रोटोकॉल को क्रमशः एक छोटे ओपन सोर्स एप्लिकेशन (ओपन वीपीएन) और सर्टिफिकेट डाउनलोड की आवश्यकता होती है।

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क प्रोटोकॉल

समय के साथ प्रोटोकॉल और उपलब्ध सुरक्षा सुविधाओं की संख्या बढ़ती जा रही है। सबसे आम प्रोटोकॉल हैं:

पीपीटीपी – पीपीटीपी विंडोज 95 के दिनों से आसपास रहा है। पीपीटीपी का मुख्य बिक्री बिंदु यह है कि यह हर प्रमुख ओएस पर बस स्थापित किया जा सकता है। संक्षेप में, पीपीटीपी सुरंग जीआरई प्रोटोकॉल पर एक बिंदु-से-बिंदु कनेक्शन सुरंग। दुर्भाग्यवश, हाल के वर्षों में पीपीटीपी प्रोटोकॉल की सुरक्षा को प्रश्न में बुलाया गया है। यह अभी भी मजबूत है, लेकिन सबसे सुरक्षित नहीं है।

एल 2TP / आईपीसीईसी – आईपीसीईसी पर एल 2TP पीपीटीपी से अधिक सुरक्षित है और अधिक सुविधाएं प्रदान करता है। एल 2TP / आईपीसीईसी प्रत्येक की सर्वोत्तम सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए एक साथ दो प्रोटोकॉल को लागू करने का एक तरीका है। उदाहरण के लिए, एल 2TP प्रोटोकॉल का उपयोग सुरंग बनाने के लिए किया जाता है और आईपीएससी एक सुरक्षित चैनल प्रदान करता है। ये उपायों एक प्रभावशाली सुरक्षित पैकेज के लिए बनाते हैं।

ya bhi padho/PopAds Kya Hai ? Aur Kam Kaise Karta Hai

ओपन वीपीएन – ओपन वीपीएन एक एसएसएल-आधारित वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क है जो लोकप्रियता हासिल करना जारी रखता है। इस्तेमाल किया गया सॉफ्टवेयर खुला स्रोत है और स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है। एसएसएल एक परिपक्व एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल है, और ओपनवीपीएन एक यूडीपी या टीसीपी पोर्ट पर चल सकता है, जिससे यह बेहद लचीला हो जाता है।

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क प्रदाता
वीपीएन प्रदाताओं की बात आती है तो कई विकल्प हैं। कुछ वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क प्रदाता हैं जो मुफ्त सेवा प्रदान करते हैं और कुछ ऐसे हैं जो वीपीएन सेवा के लिए चार्ज करते हैं। हमने पाया है कि वीपीआरवीपीएन जैसे भुगतान किए गए वीपीएन प्रदाताओं को मुफ्त सेवा प्रदाताओं को प्राथमिकता दी जाती है। भुगतान वीपीएन प्रदाता मजबूत गेटवे, सिद्ध सुरक्षा, मुफ्त सॉफ्टवेयर, और बेजोड़ गति प्रदान करते हैं। वीपीएन प्रदाताओं से तुलना करें वीपीएन.टी. पर हमारे दोस्तों के डेटा का उपयोग करके आपके लिए सही वीपीएन ढूंढने के लिए संकलित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here